नीतीश चाचा की सरकार में तेज प्रताप को मिल गया मनपसंद काम,जब्त तोते और मुनियों को किया आजाद ।

नीतीश चाचा की सरकार में तेज प्रताप को मिल गया मनपसंद काम,जब्त तोते और मुनियों को किया आजाद ।

Share with
Views : 380

पटना। राष्‍ट्रीय जनता दल अध्‍यक्ष लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को बिहार की नई सरकार में उनका मनपसंद काम मिल गया है। पूजा-पाठ, जानवरों और प्रकृति के बीच वक्‍त गुजारने वाले तेज प्रताप को नीतीश कुमार की नई सरकार में जब से पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग का जिम्‍मा मिला है, तब से उनके अलग-अलग रूप देखने को मिले हैं। बिहार सरकार के मंत्री तेज प्रताप यादव ने शनिवार को पटना वन प्रभाग द्वारा की गई छापेमारी के दौरान जब्त किए गए 12 तोते और 8 मुनिया को रिहा किया।

वन विभाग के मुताबिक इन पक्षियों की जब्‍ती पटना के महात्‍मा गांधी सेतु से की गई थी। इन पक्षियों को आजाद करने के बाद वे पटना साइंस कालेज के प्राणी विभाग में राष्ट्रीय डाल्फिन अनुसंधान केंद्र, पटना के निरीक्षण के लिए गए। रास्ते में उन्होंने बोरिंग कैनाल रोड में पक्षियों और जानवरों से संबंधित पालतू जानवरों की एक दुकान पर औचक निरीक्षण किया, जहां पांच तोते जब्त किए गए थे।

तेज प्रताप यादवन ने वन अधिकारियों को अवैध पक्षी व्यापार की जांच करने और वन्य जीव अधिनियम के प्रावधानों के तहत पक्षियों के लिए काम करने वाले ऐसे प्रतिष्ठानों पर छापेमारी करने के निर्देश दिए। तेज प्रताप यादव ने राष्ट्रीय डाल्फिन अनुसंधान केंद्र, पटना साइंस कालेज का दौरा किया। उन्हें एनडीआरसी के अंतरिम निदेशक डा. गोपाल शर्मा ने केंद्र के कामकाज के बारे में जानकारी दी। 

तेज प्रताप ने ला कालेज घाट का भी दौरा किया। और राष्ट्रीय डाल्फिन अनुसंधान केंद्र के निर्माणा धीन भवन का निरीक्षण किया। मुख्य वन्यप्राणी प्रतिपालक ने उन्हें भवन के पास डाल्फिन के लिए प्रस्तावित बचाव केंद्र की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी।

 

रानीघाट के प्राचीन मंदिर में भी गए तेज प्रताप

 

तेज प्रताप ने रानी घाट के प्राचीन पवित्र मंदिर का भी भ्रमण किया। इस मौके पर मुख्य वन्य प्राणी प्रतिपालक प्रभात कुमार गुप्ता, डीएफओ पटना अंबरीश मॉल, पटना साइंस कालेज के प्राचार्य राज किशोर, राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र, पटना के अंतरिम निदेशक डा. गोपाल शर्मा, प्रो. जी.बी.चंद, डा. अनुपमा, प्रो. परिमल खान, एनडीआरसी के शोधार्थी और अन्य संबंधित लोग उपस्थित थे।

error: कॉपी नहीं होगा भाई खबर लिखना सिख ले