फ्री में करें BPSC की तैयारी बांका में साथ ही पायें 3000 हजार रूपये भी।

फ्री में करें BPSC की तैयारी बांका में साथ ही पायें 3000 हजार रूपये भी।

Share with
Views : 355
बांका: बिहार सरकार के द्वारा छात्रों को आगे की लिए पढ़ाई कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं पढ़ाई के लिए निर्धारित केंद्र बनायें जा रहे हैं जहाँ सभी स्टूडेंट अपने पढ़ाई पर फोकस कर पायें। इसी तरह बिहार सरकार प्राक् परीक्षा चलायें जाते हैं आइये जानते हैं इसके बारे में।
प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र क्या है।

बिहार सरकार के द्वारा छात्र/छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगिता की निः शुल्क तैयारी के लिए बिहार के कई कॉलेजों में प्राक् प्रशिक्षण के लिए केंद्र बनाये गयें हैं ,इन केंद्रों पर छात्रों के लिए प्रतियोगिता परीक्षा के क्लास चलायें जाते हैं जिनमें रेलवे ,एसएससी ,BPSC ,UPSC और भी अन्य परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है।
प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण पीबीएस कॉलेज, बांका में पढ़ाई कर रहे हैं वैसे सभी पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग छात्रों के लिए बिहार सरकार के द्वारा तिलकामांझी विश्वविद्यालय में प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र चलाये जा रहे हैं ,वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023 -24 में BPSC में 60 सीट आवेदन कराया जा रहा हैं। छात्रों की उपलब्धता के आधार पर महिलाओं के लिए 35% और दिव्यांग लिए 3 % वरीयता दी जायेगी।

प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण के लिए पात्रता
आवेदक बिहार राज्य के निवासी हो।
आवेदक पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के हों
आवेदक के परिवारिक वार्षिक आय 300000 से अधिक नहीं होना चाहिए।
आवेदन स्नातक पास हो या समक्षक हो
प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण के लिए चयन
आवेदन जमा करने बाद छात्रों के लिए निर्धारित तिथि को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। लिखित परीक्षा प्रश्नों का प्रकार बहुवैकल्पीय MCQ होगा। लिखित परीक्षा के बाद मेधा सूचि तैयार किया जायेगा।

प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण छात्रवृति

सभी चयनित छात्रों को बिहार सरकार द्वारा निर्धारित प्रतिमाह 3000 रूपये दिये जायेंगे। हालाँकि इसके लिए सभी स्टूडेंट को 75 % उपस्थिति को पूरा करना अनिवार्य है।

प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने के लिए संपर्क करें.
(डॉ) प्रोफेसर सुरेश बिंद 

निर्देशक, प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र पीबीएस कॉलेज बांका

मोबाइल नंबर: 7070025423
error: कॉपी नहीं होगा भाई खबर लिखना सिख ले