बांका जिले के एकमात्र सरकारी महाविद्यालय पीबीएस कॉलेज बांका पर भू- माफिया की टेढ़ी नजर

बांका जिले के एकमात्र सरकारी महाविद्यालय पीबीएस कॉलेज बांका पर भू- माफिया की टेढ़ी नजर

Share with
Views : 1254

"छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए कॉलेज में ब्लैक बोर्ड तक की व्यवस्था नहीं"

"पीबीएस कॉलेज बांका पर भूमाफियाओं की टेढ़ी नजर जिले के एकमात्र सरकारी महाविद्यालय पीबीएस कॉलेज बांका मैदान की घेराबंदी को तोड़कर रास्ता बनाकर भू माफियाओं ने गेट तक लगा देने का मामला प्रकाश में आया है और फील्ड को अतिक्रमित कर दबंग के द्वारा ईंट का बिजनेस किया जा रहा है"
बांका: जिले के एकमात्र सरकारी महाविद्यालय पीबीएस कॉलेज बांका में तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के सीसीडीसी डॉ अतुल कुमार घोष एवं पीजी हेड डॉ पवन कुमार सिन्हा बिहार सरकार शिक्षा विभाग के उच्च शिक्षा निदेशक रेखा कुमारी के निर्देश पर पीबीएस कॉलेज परिभ्रमण कार्यक्रम के दौरान पहुंचा. जहां प्रभारी प्राचार्य डॉ अशोक कुमार से मिला. छात्र-छात्राओं की संख्या नहीं रहने पर प्राचार्य से पूछा तो बताया कि छात्र-छात्रा नामांकन सेमेस्टर सेकंड में प्रारंभ रहने के कारण कक्षा में उपस्थित नहीं हो रहे हैं. प्रभारी प्राचार्य एवं सभी शिक्षकों को लेकर वर्ग तालिका के साथ व्याख्यान कक्ष देखने लगे तो पता चला की कॉलेज के दूसरे तल के हाल में राजनीतिक विज्ञान के दो कक्षा का संचालन वर्ग तालिका में था, लेकिन वहां कोई ब्लैक बोर्ड नहीं था और गंदगी का अंबार लगा हुआ था. दूसरे जगह स्वर्ण जयंती भवन में वर्ग तालिका के अनुसार कक्षा निर्धारित था. वहां भी ना ब्लैकबोर्ड न छात्र- छात्रा एवं गंदगी का अंबार लगा हुआ था. गैलरी में काफी अंधेरा देखा गया जो रूटिंग में कक्षा निर्धारित था कोई रोशनी की व्यवस्था नहीं थी. अनुसूचित जाति छात्रावास के पास जब जांच करने पहुंचा तो पता चला कई वर्षों से कॉलेज के जमीन में एट, ईंट रखकर बिजनेस कर रहा है. जिसमें कॉलेज के वर्सर और प्राचार्य की संलिप्ता जाहिर हो रही है. यहां तक की कॉलेज के मैदान के पूर्व तरफ जमीन माफिया के द्वारा घेराबंदी को तोड़कर गेट लगाकर आम जनता को रास्ता बताकर अपना जमीन की बिक्री करने की बातें सामने आई है. विदित हो किपूर्व की inquiry committee और स्थानीय सांसद ने पूर्व में वर्तमान कॉलेज प्रभारी को हटाने की अनुशंसा कर चुकी है जिसका फाइल कई दिनों से कुलसचिव कार्यालय में लंबित है. वर्तमान में अराजकता के लिए कुलसचिव ज़िम्मेवार होंगे.

"क्या कहते हैं तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के पदाधिकारी"

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के सीसीडीसी डॉ अतुल कुमार घोष एवं पीजी हेड डॉ पवन कुमार सिन्हा ने बताया कि पीबीएस कॉलेज बांका भगवान भरोसे ही चल रहा है यहां कक्षा संचालन के लिए बोर्ड ब्लैक बोर्ड तक की व्यवस्था नहीं है. जहां कक्षा संचालन की बात बताई जा रही है, वहां गंदगी का ही अंबार लगा हुआ है मालूम होता है की कई महीनो से वहां साफ सफाई नहीं हुई है. कॉलेज की जमीन को अतिक्रमित कर कुछ लोग ईंट का बिजनेस करने की बात सामने आई है जिसकी शिकायत प्रभारी कुलपति से की जाएगी. कॉलेज के मैदान के पूर्व घेराबंदी को तोड़कर रास्ता बनाकर गेट लगा देने की मामला गंभीर मामला है. जिसको लेकर प्रभारी प्राचार्य डॉ अशोक कुमार एवं वसर डॉ सुमन कुमार पर कार्रवाई करने की बात बताई है.

क्या कहते हैं कॉलेज के शिक्षकगण

कॉलेज के शिक्षक ने बताया कि प्रभारी प्राचार्य से कॉलेज की व्यवस्था नहीं संभाल रही है जिसके चलते विभिन्न प्रकार की परेशानी रोज सामने आ रही है
error: कॉपी नहीं होगा भाई खबर लिखना सिख ले